प्रक्रिया में शामिल होना


सदस्यता शुल्क

रुपये। पूरे भारत के आधार पर प्रति वर्ष 1000 से अधिक लागू कर।

सदस्यता के लिए आवेदन कर रहा है

नई एसोसिएट सदस्यता के लिए

आपको एसोसिएट सदस्यता के लिए भरे और विधिवत हस्ताक्षरित आवेदन पत्र भेजने की आवश्यकता है (पीडीएफ, अंक दिनांक 06-02-2017 | आकार 217 केबी) डाउनलोड

नई साधारण सदस्यता के लिए

आवश्यक शर्तें

* दूरसंचार विभाग, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा लाइसेंस प्राप्त एक आईएसपी, भारत सरकार एक निक्सआई सहकर्मी बन सकती है।

* सदस्य आईएसपी का अपना एएस नंबर होना चाहिए और पीयरिंग के लिए बीजीपी 4 + का उपयोग करना चाहिए।

* एनआईसीआई से जुड़ने के लिए, आपको निम्नलिखित भरे हुए और विधिवत हस्ताक्षरित रूपों और समझौते के प्रत्येक पृष्ठ पर टिकटों के साथ कनेक्शन समझौते की दो प्रति भेजकर एनआईसीआई के सामान्य सदस्य बनना होगा:

☞  साधारण सदस्यता के लिए आवेदन पत्र   (| आकार 217kb पीडीएफ, जारी करने की तिथि 2017/06/02) डाउनलोड

☞  निक्सि कनेक्शन अनुबंध   (पीडीएफ, अंक दिनांक 06-02-2017 | आकार 256 केबी) डाउनलोड

☞  निक्सि कनेक्शन फॉर्म (पीडीएफ, अंक दिनांक 06-02-2017 | आकार 256 केबी) डाउनलोड

पहले से ही सामान्य सदस्य और अन्य NIXI नोड में शामिल होना चाहते हैं

☞  आपको बस भरे और विधिवत हस्ताक्षरित NIXI कनेक्शन फॉर्म (पीडीएफ, अंक दिनांक 06-02-2017 | आकार 256 केबी) भेजने की जरूरत है  डाउनलोड

समर्थित कनेक्शन प्रकार

NIXI नोड्स पर निम्नलिखित ईथरनेट विकल्प प्रदान करता है, पोर्ट उपलब्धता के अधीन:

* एनआईसीआई कोलकाता, बैंगलोर, हैदराबाद, अहमदाबाद, लखनऊ, मोहाली और गुवाहाटी नोड्स में 10/100 एमबीटी / एस फास्ट ईथरनेट (बेसटी)।

* एनआईसीआई मुंबई, दिल्ली (नोएडा) और चेन्नई में 10/100/1000 एमबीटी / एस गिगाबिट ईथरनेट (बेसटी)।

* एनआईसीआई मुंबई और दिल्ली (नोएडा) में 10 जीबीटी / एस गिगाबिट ईथरनेट (बेसटी)।

सामान्य सिद्धांत

* NIXI वाहक तटस्थ है।

* एनआईसीआई वर्तमान में मजबूर, बहु-पार्श्व peering मॉडल के साथ भारत में आईएसपी का तटस्थ बैठक बिंदु है। सदस्य किसी भी NIXI नोड पर NIXI से कनेक्ट कर सकते हैं।

* NIXI एक आईएसपी नहीं है और इंटरनेट कनेक्शन या ट्रांजिट सेवाएं प्रदान नहीं करेगा। सदस्यों को एनआईसीआई सुविधाओं से स्वतंत्र इंटरनेट कनेक्टिविटी स्वतंत्र होना चाहिए।

* एनआईसीआई आईपी पते, एएस नंबर इत्यादि को असाइन या प्रदान नहीं करेगा। पीयरिंग आईएसपी इसके लिए एपीएनआईसी के साथ अपनी व्यवस्था करेगा।

* सदस्यों को तत्काल घटनाओं / आबादी पर कार्य करने के लिए 24x7 संपर्क बिंदु प्रदान करने की आवश्यकता है।

* एनआईसीआई से कनेक्टिविटी पर्याप्त क्षमता की समर्पित लीज्ड लाइनों के माध्यम से होगी, जिसके आधार पर एनआईसीआई शुल्क का बिल किया जाएगा। लीज्ड लिंक के लिए वाहक को किए गए भुगतान सीधे उनके बीच होंगे और आईएसपी और एनआईसीआई तकनीकी अनुकूलता सुनिश्चित करने के अलावा इसके लिए एक पार्टी नहीं होगी .-- सदस्य अपने नेटवर्क पर अपना बैकहुल (राउटर, कन्वर्टर्स और केबलिंग) प्रदान करेंगे ।

* सदस्यों को या तो उपयुक्त NIXI नोड के भीतर कोलोकेट सदस्य का राउटर होना चाहिए, या प्रतिभागी के राउटर से सीधे, NIXI नोड (पसंदीदा) तक सीधे, unswitched, ईथरनेट सर्किट के माध्यम से कनेक्ट होना चाहिए।

* पीयरिंग आईएसपी को एनआईसीआई सुविधाओं को एक डिफ़ॉल्ट मार्ग के रूप में रखने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा कोई भी आईएसपी अपने दो या दो से अधिक राउटर के बीच यातायात ले जाने के लिए एनआईसीआई का उपयोग नहीं करना चाहिए।

* किसी भी एनआईसीआई नोड पर सदस्य आईएसपी कम से कम अपने क्षेत्रीय मार्गों को उस स्थान पर NIXI राउटर में घोषित करना होगा।

* सदस्य यह सुनिश्चित करेंगे कि एनआईसीआई सुविधाओं का उनका उपयोग किसी भी तरह से अन्य सदस्यों के लिए हानिकारक नहीं है और यह कि सभी उपयोग आईईटीएफ के लागू इंटरनेट मानकों के अनुरूप है।

* एनआईसीआई को किसी भी सदस्य को अस्थायी रूप से सुरक्षा कारणों से या एनआईसीआई बुनियादी ढांचे की स्थिरता को संरक्षित करने का अधिकार सुरक्षित है।

* एनआईसीआई बोर्ड के अनुमोदन के साथ उपरोक्त दिशानिर्देशों में संशोधन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। नवीनतम नीति दिशानिर्देशों के लिए, कृपया रूटिंग और टैरिफ नीति पर जाएं

हमारे आईएसपी सदस्य